दरभंगा की एचएनएस एमआरपी ने राष्ट्रीय कार्यक्रम में एंकरिंग कर बिहार का बढ़ाया मान !

दरभंगा की एचएनएस एमआरपी ने राष्ट्रीय कार्यक्रम में एंकरिंग कर बिहार का बढ़ाया मान !




पहले घर के आँगन से आसमान में उड़ते हुए जहाज को देखा करती थी, कभी सोचा नहीं था कि जहाज में भी सफर करने का मौका मिल पायेगा, जीविका के सहयोग से हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली आयी ये किसी स्वपन के सच होने जैसा है ये कहना था दरभंगा जिले के हनुमाननगर प्रखंड के केसर संकुल संघ की मास्टर रिसोर्स पर्सन नेहा कुमारी का

नेहा कुमारी नई दिल्ली स्थित सुषमा स्वराज भवन में खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता विषय पर केंद्रित राष्ट्रीय सम्मेलन में 22 अगस्त को सहभागिता कर उपस्थित जन समूह को संबोधित किया। इस सम्मेलन में उन्होंने एंकरिंग की, जिससे जीविका बिहार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता एवं पोषण के कार्यों को सशक्त पहचान । नेहा की एंकरिंग ने न केवल बिहार की जीविका दीदियों का मान बढ़ाया, बल्कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने स्वच्छता और पोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक जागरूकता भी फैलाई। बीपीएम निशांत कुमार ने बताया नेहा कुमारी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन उनके असाधारण कार्यों ने उन्हें विशेष बना दिया है। उनके माता-पिता को नेहा पर बहुत गर्व है। उनके पिता, देवनंद चौधरी, ने गर्व के साथ कहा है कि नेहा उनके लिए किसी बेटे से बढ़कर है। नेहा की मेहनत और समर्पण ने न केवल उनके परिवार का नाम रोशन किया है, बल्कि वह अपने समुदाय के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।



संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहाँ नेहा कुमारी का स्वच्छता और पोषण के क्षेत्र में योगदान पहले से ही सराहनीय रहा है। उन्होंने इन क्षेत्रों में कई पुरस्कार जीते हैं, जो उनके समर्पण और मेहनत का प्रमाण हैं। उनके कार्यों ने उन्हें न केवल अपने क्षेत्र में बल्कि पूरे राज्य में एक प्रेरणा का स्रोत बना दिया है।

नेहा ने उत्साहित होकर बताया कि मुझे इतने बड़े कार्यक्रम में एंकरिंग करने का सुअवसर मिला साथ ही बहुत कुछ नया देखने व नयी चीजें सीखने को मिली इसके लिए जीविका की शुक्रगुजार हूँ । जीविका का दामन थाम कर जीवन की हर कठिन डगर को पार कर रही हूँ । नेहा कुमारी ने बताया कि उन्हें युवा पेशेवर रिंकू और बीपीएम निशांत कुमार से बहुत कुछ सीखने को मिला, जिन्होंने उन्हें प्रेरणा और मार्गदर्शन दिया। विशेष रूप से, डीपीएम मैडम ऋचा गार्गी के दिशानिर्देशों पर चलकर उन्हें हर कदम पर सफलता मिली है। दरभंगा की जीविका दीदियों ने पिको प्रोजेक्टर की मदद से नेहा को लाइव एंकरिंग करते देखा, जिससे सभी जीविका दीदियां उत्साहित और आत्मविश्वास से भरी हुई हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेहा को शुभकामनाएं देते कहा कि देश की बेटियों की क्षमता के माध्यम से विकसित भारत को साकार किया जा सकता है उन्होनें कहा स्वंय सहायता समूह के सदस्यों के स्वास्थ्य और पोषण पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जो लखपति के सपने को साकार करने में परिवर्तनकारी हो सकता है। इस कार्यक्रम में नेहा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग, पंचायती राज मंत्रालय, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रतिनिधियों, सामुदायिक संस्थानों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सीएसओ भागीदारों सहित प्रमुख सरकारी मंत्रालयों और विभागों के लोगों से मिलने का मौका मिला। नेहा के घर बधाई देने वाले लोगों का ताँता लगा है, वहीं दरभंगा डीपीएम डॉ. ऋचा गार्गी ने पूरे जीविका परिवार की ओर से नेहा को शुभकामनाएं और उज्जवल भविष्य कि कामना करते हुए कहा, “यह सिर्फ शुरुआत है। इसी तरह से आगे बढ़ते रहें और खूब तरक्की करें।


हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
Previous Post Next Post