सीएम साइंस कॉलेज में हुआ वृक्षारोपण !!

 सीएम साइंस कॉलेज में हुआ वृक्षारोपण  !!



सीएम साइंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं दरभंगा वन प्रमंडल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि वृक्ष हमारे स्वस्थ जीवन की अनिवार्य शर्त है। जहां वृक्ष है वहां जीवन तो है ही, उस जीवन को सुरक्षित होने की निश्चितता भी वृक्ष ही देती है। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवकों से समाज के सभी तबके के लोगों के मन में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का भाव जागृत करने की सलाह दी। उन्होंने अपील की कि एक पेड़ मां के नाम के अभियान का संकल्प हर व्यक्ति ले और इसे लक्ष्य तक पहुंचाए। मौके पर उपस्थित वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी अर्जुन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का प्रकृति की सेवा और मां के प्रति सम्मान का अनुकरणीय भाव है। उन्होंने दरभंगा जिला में इस अभियान को जन-जनअभियान बनाने का आह्वान किया। वन परिषद पदाधिकारी काजल कुमारी ने पौध-रोपण ज्यादा से ज्यादा हो इसके लिए सबको संकल्पित होने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इस अभियान में महाविद्यालय की सक्रिय सहभागिता की सराहना करते हुए इस अभियान में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने का आह्वान किया।

इस अवसर पर एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डा. सत्येंद्र कुमार झा ने वन विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि पर्यावरण बचाना आज के दौर की पहली आवश्यकता है और वृक्षारोपण इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

इस अवसर पर वन विभाग के अनेक अधिकारियों सहित महाविद्यालय के कई शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और स्वयंसेवक उपस्थित थे। जिसमें उप वन परिषद विवेक कुमार, अनुराग रंजन, तारकेश्वर कुमार, डा. अजय कुमार ठाकुर, प्रवीण कुमार झा, चेतकर झा, राधेश्याम झा, चन्द्रकान्त चौधरी, कुमार राजर्षि, इकरा, आफिया, अम्बे, वैष्णवी, विवेक, केशव आदि उपस्थित थे। मौके पर एनएसएस के स्वयंसेवकों ने आज रोपित पौधे तथा प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन का संकल्प भी लिया।


हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
Previous Post Next Post