इनोवेट मिथिला एंटरप्रेन्योरशिप कॉन्क्लेव ने उद्यमियों को प्रेरित किया और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया

  इनोवेट मिथिला एंटरप्रेन्योरशिप कॉन्क्लेव ने उद्यमियों को प्रेरित किया और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया



दरभंगा, बिहार   इनोवेट मिथिला एंटरप्रेन्योरशिप कॉन्क्लेव, जो कि क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है, के तीसरे दिन का समापन अत्यंत सफलतापूर्वक हुआ। इस आयोजन की शोभा मुख्य अतिथि  नीतीश मिश्रा, उद्योग एवं पर्यटन मंत्री, बिहार सरकार, की उपस्थिति से बढ़ी, जिन्होंने दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DCE) का दौरा किया और स्टार्टअप प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। उन्होंने उभरते हुए उद्यमियों को बिहार को उसकी पूरी क्षमता तक पहुँचाने और उसकी खोई हुई प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

अपने संबोधन में, श्री नीतीश मिश्रा ने कॉलेज की प्रगति और नेतृत्व की अटूट प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा, “दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, इस संस्थान की प्रगति इसे अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है। पुराने DCE भवन को एक पर्यटन हब में बदलने में अपना समर्थन देने का वादा किया। साथ ही कहा हमारे माननीय प्रधानमंत्री के विकसित राष्ट्र की संकल्पना छात्रों के सशक्तिकरण के माध्यम से साकार होंगे। उन्होंने 3 इडियट्स फिल्म के बारे में भी बात की और बताया कामयाबी के पीछे मत भागो, काबिल बनो , कामयाबी तुम्हारे पीछे झक मार कर आएगी

इसके अलावा महिला उद्यमिता कॉन्क्लेव का भी आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य महिलाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में साहसी कदम उठाने के लिए प्रेरित करना था। इस कॉन्क्लेव में प्रमुख हस्तियों द्वारा गहन चर्चा की गई, जिनमें मुख्य अतिथि डॉ. सुमन सिंह ने महिलाओं को मानसिक और आर्थिक स्थिरता के महत्व पर जोर देते हुए उद्यमिता में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने महिलाओं को चुनौतियों का सामना करने और विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

वक्ता सुश्री निशा निरंजन ने माइकोलॉजी (कवक विज्ञान) क्षेत्र में विभिन्न अवसरों के बारे में बताया और महिलाओं को नए और नवाचारपूर्ण क्षेत्रों में कदम रखने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, प्रसिद्ध उद्यमी इंदिरा झा ने अपने संघर्ष और यात्रा के अनुभव साझा किए, जिससे श्रोताओं को गहरी प्रेरणा मिली और उन्होंने महिला उद्यमियों को अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित किया। संकाय सदस्यों डॉ. अनुपमा और डॉ. दीप्ति ने इस महिला उद्यमिता कार्यक्रम का समन्वय किया. डीसीई दरभंगा के प्राचार्य डॉ. संदीप तिवारी माननीय मंत्री को उनके आगमन और डीसीई दरभंगा के लिए हर प्रकार का सहयोग करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद दीया।

इनोवेट मिथिला एंटरप्रेन्योरशिप कॉन्क्लेव, इस क्षेत्र में नवाचार, धैर्य और विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने वाला एक प्रेरणादायक मंच बना हुआ है, जो उभरते हुए उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेरणा स्रोत है।


हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
Previous Post Next Post