क्या नक्सलियों से निपटने उतरेगी सेना? अमित शाह का बड़ा ऐलान, मार्च 2026 तक देश को नक्सल मुक्त बनाएंगे

 क्या नक्सलियों से निपटने उतरेगी सेना? अमित शाह का बड़ा ऐलान, मार्च 2026 तक देश को नक्सल मुक्त बनाएंगे



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सली हिंसा को लोकतंत्र के लिए चुनौती बताया और कहा कि वामपंथी उग्रवाद पर आखिरी झटका देने का समय आ गया है. वह नक्सली खतरे को लेकर छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि अगले दो साल में नक्सलवाद का खात्मा हो जायेगा.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा, ''हमें विश्वास है कि हम मार्च 2026 तक देश को वामपंथी आतंकवाद से छुटकारा दिला देंगे. बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र कमोबेश नक्सलियों से मुक्त हो गए हैं। यह भारत सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने यह भी कहा कि 4 दशकों में पहली बार नक्सलवाद में कमी आई है. बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, ''नक्सली हिंसा के कारण देश में अब तक कुल 17 हजार लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2004-14 के दौरान नक्सली घटनाओं और नक्सली हमलों में 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई. जबकि  2014-24 तक मौतों में 70 प्रतिशत की कमी आई।

एक राज्य से दूसरे राज्य में नक्सली गतिविधियों की चुनौती से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा, ''हमने विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों को बुलाया है और इस पर विस्तार से चर्चा की जा रही है. जनगणना की प्रक्रिया तय समय पर शुरू हो जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि नक्सलियों से निपटने के लिए सेना तैनात की जायेगी.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ''2014 के बाद से नक्सल प्रभावित इलाकों में 273 नए सुरक्षा शिविर स्थापित किए गए हैं। पिछले एक साल में गृह मंत्रालय की एयर विंग को मजबूत किया गया है। उन्हें हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज मुहैया कराए गए हैं. छत्तीसगढ़ सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है. सुरक्षा खामियों को कम कर दिया गया है. उन्होंने कहा, ''आज हमारे सीएपीएफ न केवल वामपंथियों से लड़ रहे हैं बल्कि विकास की रक्षा भी कर रहे हैं। पूरे छत्तीसगढ़ में कनेक्टिविटी काफी बढ़ गई है।

इस साल अब तक सुरक्षा बलों ने राज्य में विभिन्न मुठभेड़ों में 142 नक्सलियों को मार गिराया है. हाल ही में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान शाह ने कहा था कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो अगले तीन साल में छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद खत्म हो जाएगा.


हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..

  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
Previous Post Next Post